Knowledge

पिता के Fixed Deposit पर क्या पुत्र Loan ले सकते हैं?

आपने FD अर्थात Fixed Deposit के बारे में जरूर सुना होगा. साथ ही कई लोगों की बैंक में FD भी होगी. क्या आप जानते हैं कि अगर आपको पैसों की जरूरत है, तो आपको अपने FD पर लोन भी मिल सकता है? और साथ ही क्या कोई बेटा अपने पिता की FD पर लोन ले सकता है? आज हम आपको इसी टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं.

कई लोग बैंक के सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करते हैं, उस पर उन्हें बैंक की तरफ से कुछ इंटरेस्ट भी मिलता है. लेकिन यह इंटरेस्ट बहुत ही कम होता है.

ऐसे में कई बार लोग अपने पैसों को फिक्स्ड डिपॉजिट में डाल देते हैं. अर्थात जब आप अपनी कोई रकम कुछ तय की हुई अवधि के लिए फिक्स डिपॉजिट में डालते हो, तो आमतौर पर वह रकम आपको उस अवधि के बाद ही मिल सकती है.

लेकिन उस अवधि तक रकम पर आपको अच्छा खासा ब्याज मिल सकता है. इसी ब्याज के चलते लोग अपनी जमा पूंजी को अकाउंट में फिक्स कर देते हैं.

लेकिन कई बार आपातकाल में उन्हें उन पैसों की सख्त जरूरत पड़ती है. ऐसे में वो अपने FD का अवधि पूरा ना होने के कारण अर्थात उसका मेच्योरिटी पीरियड पूरा ना होने के कारण वह रकम नहीं निकाल पाते हैं.

लेकिन उनके सामने एक और रास्ता भी होता है कि वह अपनी FD तोड़ सकते हैं. अर्थात बीच में ही उस FD की रकम को निकाल भी सकते हैं. लेकिन इससे उन्हें FD की कम रकम मिलने से नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

Fixed Deposit (FD) Loan Lene Ke Fayde

Fixed Deposit (FD) Loan Lene Ke Fayde
Fixed Deposit (FD) Loan Lene Ke Fayde

अपनी FD तोड़ने के बजाय आप उसी FD पर लोन भी ले सकते हैं. अगर आप FD पर लोन लेते हैं, तो इससे आपको कई फायदे हो सकते हैं.

अगर आपने भी बैंक में FD जमा की रखी है तो आपको इस पर आसानी से और बहुत कम समय में लोन मिल सकता है.

इस लोन पर आपको अन्य प्रकार के पर्सनल लोन की तुलना में बहुत कम ब्याज दर लग सकती है.

साथ ही जब आप अपने FD पर लोन लेते हो तो इसके बदले में आपको बैंक के पास जमानत के तौर पर कोई चीज गिरवी रखने की भी जरूरत नहीं पड़ती.

अगर आप अपने अकाउंट में जमा एफडी पर ही लोन लेते हैं, तो इसके बदले में आपको FD तोड़ने की भी कोई जरूरत नहीं होती. साथ ही आपको अपने जरूरत के लिए पैसे भी मिल जाते हैं.

अगर आप अपने FD पर लोन लेते हैं तो इसके लिए आपको बहुत कम समय लग सकता है एवं बहुत आसान प्रक्रिया से यह लोन पास हो सकता है.

इसी के साथ ही पर्सनल लोन के मुकाबले इसमें प्रोसेसिंग फी भी बहुत कम लग सकती है. अधिकतर बैंकों में यह प्रोसेसिंग फीस भी नहीं ली जाती है.

FD पर लोन लेने का एक और फायदा यह है कि आप इसकी रकम एकमुश्त रूप में भी चुका सकते हैं.

ग्राहकों को बैंक के द्वारा ओवरड्राफ्ट सुविधा के रूप में एफडी पर लोन मिल सकता है.

साथ ही इसमें ओवरड्राफ्ट की रकम पर ही आपको इसमें ब्याज देना पड़ सकता है. अर्थात अगर बैंक में आपकी ₹1 लाख की एफडी है. लेकिन आप उस पर सिर्फ ₹50000 का ही लोन लेते हैं, तो आपके ओवरड्राफ्ट की रकम अर्थात ₹50,000 पर ही आपको ब्याज देना पड़ेगा.

एफडी के लोन की एक और खासियत यह है कि इसमें अगर रिश्तेदार के साथ आपका जॉइंट अकाउंट है, तो दोनों में से कोई एक भी इस पर लोन ले सकता है. लेकिन इस लोन के लिए बैंक की तरफ से उन दोनों ग्राहकों की मंजूरी लग सकती है.

अगर कोई वरिष्ठ नागरिक है और वह अपने बैंक में जमा FD पर लोन लेना चाहता है, तो उसे भी अपने एफडी के बदले में बैंक की तरफ से लोन मिल सकता है.

Kya Pita Ke FD Per Putra Loan Le Sakta Hai?

Kya Pita Ke FD Per Putra Loan Le Sakta Hai
Kya Pita Ke FD Per Putra Loan Le Sakta Hai

कोई बेटा अपने पिता के फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन ले सकता है या नहीं, इस बारे में बैंक के द्वारा कोई नियम निर्धारित किया है या नहीं इसको लेकर जानकारी उपलब्ध नहीं है.

लेकिन जानकारों के अनुसार यह भी बताया जाता है कि अगर किसी पिता के साथ उसके पुत्र का एक ही बैंक में जॉइंट अकाउंट है. साथ ही उसी अकाउंट में ही उन्होंने अपनी FD जमा की है, तो ऐसे में उस ज्वाइंट अकाउंट पर जमा एफडी पर पिता या पुत्र दोनों में से कोई भी लोन ले सकता है.

इस लोन के लिए जॉइंट अकाउंट होने वाले बेटे की आयु नाबालिग नहीं होनी चाहिए. अर्थात उसकी उम्र 21 साल से ऊपर ही होनी चाहिए एवं बैंक के मांगने पर उसने सभी दस्तावेज बैंक में जमा करने चाहिए.

अगर अपने पिता के साथ बेटे का जॉइंट अकाउंट है और वह उस जॉइंट अकाउंट के FD पर लोन लेना चाहता है, तो उसके पिता की भी इस लोन के लिए मंजूरी लग सकती है. अगर किसी एक खाताधारक की उस पर हस्ताक्षर नहीं होगी, तो बैंक इस लोन को अस्वीकार कर सकती है.

बैंक के शर्तों एवं नियमानुसार बेटा अपने पिता के एफडी पर लोन ले सकता है. कुछ बैंकों के नियम इसके लिए अलग भी हो सकते हैं.

FD Par Kab Tak Loan Mil Sakta Hai

अपने बैंक में जमा की हुई है FD पर आपको एफडी के मेच्योरिटी पीरियड तक ही लोन मिल सकता है. इससे ज्यादा अवधि के लिए आपको एफडी पर लोन नहीं मिल सकता.

साथ ही बैंक में जमा एफडी पर आपको लगभग 90 से 95% तक की रकम का लोन मिल सकता है.

FD Per Loan Lene Ke Liye Yogyata

अगर आप भी FD पर लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपका उसी बैंक में अकाउंट होना चाहिए. यह अकाउंट सिंगल या फिर ज्वाइंट अकाउंट भी हो सकता है.

जो ग्राहक अपने FD पर लोन लेना चाहता है उसकी उम्र कम से कम 21 वर्ष की होनी चाहिए.

जब आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके एफडी का मेच्योरिटी पीरियड लंबा होना चाहिए. तभी बैंक की तरफ से लोन पास हो सकता है.

बैंक में FD पर लोन लेने के लिए ओवरड्राफ्ट की अधिकतम राशि ₹25000 और ओवरड्राफ्ट सुविधा की नकद सीमा लगभग 5 करोड़ रुपए तक हो सकती है. लेकिन इसमें FD की राशि के लगभग 90% तक ही लोन मिल सकता है.

FD Per Loan Lene Ke Liye Avashyak Documents

आपको अपने फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन लेने के लिए बताए गए डाक्यूमेंट्स बैंक में जमा करने पड़ेंगे.

इसमें आपको अपना पहचान प्रमाण पत्र आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि दस्तावेज लगते हैं.

साथ ही अपने पते के प्रमाण पत्र के तौर पर आपको अपने बिजली का बिल, टेलीफोन बिल जैसे दस्तावेज भी लग सकते हैं.

इसी के साथ ही आपको पासपोर्ट साइज फोटो, अपने FD से जुड़े हुए दस्तावेज भी बैंक में जमा कराने पड़ सकते हैं.

आपको बैंक में अपना कैंसिल चेक एवं एग्रीमेंट लेटर भी हस्ताक्षर करते हुए देना पड़ सकता है.

इसी के साथ बैंक के द्वारा बताए गए किसी और डॉक्यूमेंट की पूर्ति भी आपको करानी पड़ेगी.

FD Per Loan Ke Liye Kaise Aavedan Kare

अगर आप भी अपने एफडी के बदले में लोन लेना चाहते हैं तो इसे आप आसानी से ले सकते हैं.

अपने बैंक से फिक्स डिपॉजिट पर लोन लेने के लिए आपको अपने बैंक में जाना पड़ सकता है.

बैंक के अधिकारी से आप लोन पाने के लिए आवेदन पत्र या फॉर्म ले सकते हैं.

आपको इस फॉर्म को ठीक तरह से भरना होगा. इसके बाद आपको बताए गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जोड़ना होगा.

आप अपने फॉर्म को बैंक में सबमिट कर सकते हैं. इसके बाद बैंक की तरफ से वेरीफिकेशन पूरा हो जाने पर आपका लोन पास किया जा सकता है.

FD पर लोन लेने के बारे में बताई गई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी, तो आप इसे अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ भी साझा कर सकते हैं.


You may like this: Loan Act 38 in Hindi

Follow us on Facebook: Loan Guide in Hindi