Knowledge

Credit Card Ke Bare Mein Jankari

हम कई जगहों पर क्रेडिट कार्ड के बारे में बहुत कुछ सुनते हैं, लेकिन कई लोगों को क्रेडिट कार्ड क्या होता है इसके बारे में पता नहीं होता. आइए आज हम आपको इसी क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं.

क्रेडिट कार्ड को हम एक तरह से उधार का कार्ड कह सकते हैं. यह आपको किसी बैंक या फिर NBFC की तरफ से जारी किया जा सकता है.

इसकी मदद से आप कहीं भी खरीददारी करने का आनंद ले सकते हैं. साथ ही इसके बिल का भुगतान करने के लिए आपको समय भी मिल जाता हैं.

इस कार्ड का उपयोग करने के लिए आपके खाते में पैसे होने ही चाहिए इसकी आवश्यकता नहीं है. अर्थात क्रेडिट कार्ड की मदद से आपके पास कैश ना होते हुए भी आप खरीददारी कर सकते हैं.

Credit Card Aur Debit Card Me Kya Antar Hota Hai?
Credit Card Aur Debit Card Me Kya Antar Hota Hai?

Credit Card Aur Debit Card Me Kya Antar Hota Hai?

जब आप अपने डेबिट कार्ड को किसी एटीएम या बैंक में जाकर स्वाइप करते हैं, तो इससे सीधे आपके बैंक का अकाउंट से ही पैसे निकलते हैं.

लेकिन क्रेडिट कार्ड में ऐसा नहीं होता है. क्रेडिट कार्ड को जब भी आप किसी खरीददारी के लिए या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल करते हैं, तब इसके पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट से नहीं कटते हैं. बल्कि ये पैसे आपके प्री अप्रुव्ड लिमिट से काटे जाते हैं.

Credit Card Ka Upyog Kaise Kare?
Credit Card Ka Upyog Kaise Kare?

Credit Card Ka Upyog Kaise Kare?

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हुए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से वस्तु खरीद सकते हैं. कई जगहों पर आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर डिस्काउंट भी मिल जाता है.

साथ ही क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हुए आप अपना मोबाइल, टेलीफोन, बिजली इत्यादि बिलों का भी भुगतान कर सकते हैं. इसी के साथ ही आप अपने इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम भी क्रेडिट कार्ड के साथ भर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको पेमेंट करने के लिए समय तो मिल जाता है. लेकिन अगर आप समय पर अपने बिलों का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको बहुत ज्यादा ब्याज भी लग सकता है.

Credit Card Ke Fayde

अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हुए आप नियमित खर्चों का प्रबंधन कर सकते हैं. साथ ही इससे आपको सभी खर्चों का हिसाब रखने में भी मदद मिल जाती है.

कई बार ऑनलाइन पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना खतरे से खाली नहीं होता है. क्योंकि डेबिट कार्ड सीधे आपके बैंक खाते से ही जुड़ा होता है.

इस वजह से हैकर सीधे आपके बैंक खाते से पूरी रकम निकाल सकते हैं. यह रकम वापस आने में भी कई सारी कठिनाइयां आ सकती है. लेकिन क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं.

कई बार आपको इमरजेंसी में पैसों की जरूरत होती है. ऐसे में बैंक अकाउंट या लोन की तुलना में क्रेडिट कार्ड आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है.

अगर आप हमेशा क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं एवं समय-समय पर इसका भुगतान करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा हो सकता है. इससे आपको बिजनेस या पर्सनल लोन भी आसानी से मिल सकता है.

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बहुत सारी जगह पर आपको कैशबैक एवं डिस्काउंट्स मिलते हैं. साथ ही रीवार्ड प्वाइंट्स का भी फायदा आपको हो सकता है.

इन रीवार्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल आप गिफ्ट पाने के लिए या फिर अगली बार किसी वस्तु के दाम घटाने के लिए कर सकते हैं.

कई बार क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आपको डोमेस्टिक किया इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक वर्ष में एक या अधिक बार एयरपोर्ट लाउंज में ठहरने की ऑफर भी मिल सकती है.

क्रेडिट कार्ड की मदद से आपको हवाई दुर्घटना, कार्ड खोने पर या विदेशी अस्पताल में भर्ती होने पर निश्चित कवर भी मिल सकता है.

Credit Card Ke Kitne Prakar Hote Hain?
Credit Card Ke Kitne Prakar Hote Hain?

Credit Card Ke Kitne Prakar Hote Hain?

भारत में क्रेडिट कार्ड के ट्रैवल क्रेडिट कार्ड, फ्यूअल क्रेडिट कार्ड, रीवार्ड क्रेडिट कार्ड, शॉपिंग क्रेडिट कार्ड, सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड, बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड जैसे प्रकार हैं. आइए इनके बारे में अधिक जानकारी लें.

Travel Credit Card: इस क्रेडिट कार्ड की मदद से आप सभी तरह के बस, रेल, एयरलाइन और कैब जैसे गाड़ियों के टिकट बुकिंग बड़ी आसानी से कर सकते हैं. साथ ही इस पर आपको रीवार्ड्स या डिस्काउंट्स भी मिल सकते हैं.

Fuel Credit Card: इस क्रेडिट कार्ड के उपयोग से आप पेट्रोल पंप पर इंधन भरवा सकते हैं. इससे फ्यूअल सरचार्ज की छूट भी आपको मिल सकती है. साथ ही कई सारी ऑफर्स एवं रीवार्ड प्वाइंट्स का भी आप लाभ उठा सकते हैं.

Reward Credit Card: इस कार्ड की मदद से आपको हर एक ट्रांजैक्शन करने पर कुछ ना कुछ रीवार्ड प्वाइंट मिलेगा. कई बार आपको 1 या 2% के कैशबैक के ऑफर्स भी मिल सकते हैं.

Shopping Credit Card: इस ख़ास तरह के क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हुए आप खरीदारी का भरपूर आनंद ले सकते हैं.

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन या ऑफलाइन पार्टनर स्टोर पर खरीदारी करते हुए आपको कई सारे कैशबैक, डिस्काउंट्स एवं रीवार्ड प्वाइंट्स मिल सकते हैं.

Secured Credit Card: अगर आपका क्रेडिट स्कोर और बहुत खराब है, तो आप सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह खासतौर पर क्रेडिट स्कोर अच्छा बनाने के लिए ही तैयार किया गया क्रेडिट कार्ड है.

Balance Transfer Credit Card: अगर आप ज्यादा ब्याज या पेनल्टी से बचना चाहते हैं तो आप इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं.

इसकी मदद से आप अपने मौजूदा क्रेडिट कार्ड के भुगतान को कम कर सकते हैं. इससे आपको अपना बिल चुकाने के लिए 6 महीने से लेकर लगभग 21 महीने मिल सकते हैं.

Kisan Credit Card: इस कार्ड की मदद से किसान अपनी खेती के लिए खाद, बीज एवं कई तरह की मशीनरी खरीद सकते हैं. साथ ही इस कार्ड की मदद से किसान बैंक से वे लोन भी पा सकते हैं.

Credit Card Ke Nuksan

क्रेडिट कार्ड के सिर्फ फायदे ही नहीं है. क्रेडिट कार्ड का अगर इस्तेमाल ठीक तरह से ना किया जाए, तो इसके नुकसान भी हो सकते है.

अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड है, तो इस क्रेडिट कार्ड से कितना ट्रांजैक्शन हुआ इस पर आपको कन्फ्यूजन हो सकता है. ऐसे में आप कर्ज के जाल में भी फंस सकते हैं.

एक से ज्यादा रेट कार्ड यूज करने पर आपको उन सभी क्रेडिट कार्ड की ड्यू डेट याद रखनी होती है.

ऐसे में अगर आप किसी क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर चुकता नहीं कर पाए, तो इसके लिए आपको ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है. इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब हो सकता है.

Credit Card Ke Liye Patrata (eligibility)

अगर आप क्रेडिट कार्ड पाना चाहते हैं, तो हर एक बैंक या फिर NBFC की अलग-अलग शर्तों को आप को पूरा करना होगा.

क्रेडिट कार्ड पाने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए.

अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को चुकता करने के लिए आपको आय का नियमित स्रोत बताना होगा.

किसी भी वित्तीय संस्था से क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपकी क्रेडिट हिस्ट्री देखी जाती है. इसमें अगर आपकी खराब एडिट हिस्ट्री है, तो आपको कार्ड देने से बैंक या वित्तीय संस्था मना कर सकती हैं.

Credit Card Ke Liye Jaruri Documents

क्रेडिट कार्ड पाने के लिए आपके पास अपना पहचान प्रमाण पत्र यानी कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी आदि होना चाहिए.

साथ ही आपके पास निवास प्रमाण पत्र के तौर पर पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, रेंट एग्रीमेंट, बैंक स्टेटमेंट, बिजली, टेलीफोन, पानी आदि का बिल भी होना चाहिए.

इसके लिए आपको उम्र का प्रमाण पत्र जैसे कि वोटर आईडी, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, आधार कार्ड आदि भी साथ होना चाहिए.

अगर आप वेतन भोगी व्यक्ति है, तो पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप एवं 6 महीने की सैलरी बैंक अकाउंट स्टेटमेंट भी आपको लग सकती है.

अगर आप स्वयं रोजगार करने वाले हैं, तो आपको पिछला ITR एवं अन्य वित्तीय दस्तावेज भी लग सकते हैं.

SBI Credit Card Ke Bare Mein Jankari

SBI Bank की तरफ से आपको सिंपली क्लिक क्रेडिट कार्ड मिल सकता है. इसमें आपको वेलकम गिफ्ट भी मिल सकता है.

साथ ही वार्षिक फीस रिवर्सल, वार्षिक माइलस्टोन बेनिफिट एवं कई सारे रीवार्ड प्वाइंट्स भी मिल सकते हैं.

SBI की तरफ से आपको SBI एलिट क्रेडिट कार्ड भी मिल सकता है. इसकी वार्षिक फीस लगभग ₹4999 इतनी हो सकती है.

इसके उपयोग से आपको कई सारे माइलस्टोन रिवार्ड्स, विशेष ट्रेवल बेनिफिट्स, एयरपोर्ट लाउंज बेनिफिट्स एवं गिफ्ट डिलीवरी भी मिल सकती है.

HDFC Credit Card Ke Bare Mein Jankari

HDFC की तरफ से आप मिलेनिया क्रेडिट कार्ड पा सकते है. इसमें आपको कई सारे कैशबैक ऑफर्स मिल सकते हैं.

साथ ही आप एयरपोर्ट लाउंज, फ्यूल सरचार्ज, वेलकम बेनिफिट, जॉइनिंग फीस की माफी, वार्षिक फीस की माफी एवं स्टेटमेंट बैलेंस भी पा सकते हैं.

इसमें आपको वार्षिक फीस के तौर पर लगभग ₹1000 का चार्ज और रिन्यूअल फीस भी लगभग ₹1000 लग सकती है.

Kisan Credit Card Ke Bare Mein Jankari

यह क्रेडिट कार्ड खास तौर पर किसानों के लिए बनाया गया है. इससे सरकार की तरफ से किसानों की आर्थिक स्थिति बदलने की कोशिश की जा रही है.

इसे पाने के लिए किसानों को बहुत कम दस्तावेज लग सकते हैं.

जानकारी के अनुसार यह क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए लगभग 5 सालों तक वैलिड हो सकता है.

किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को लगभग 4% ब्याज दर पर ₹3 लाख तक का लोन भी मिल सकता है.

Dhani Credit Card Ke Bare Mein Jankari

Dhani क्रेडिट कार्ड पर आपको हर ट्रांजैक्शन पर लगभग 5% का कैशबैक मिल सकता है.

इस कार्ड की मदद से आपको हर महीने लगभग ₹1250 तक का कैशबैक मिल सकता है.

साथ ही इस पर आपको ₹2 लाख तक का एक्सीडेंट इंश्योरेंस भी मिल सकता है.

इस क्रेडिट कार्ड को आप Dhani app के जरिए नियंत्रित कर सकते हैं. यानी कि इसे Dhani app की मदद से आप ऑन या ऑफ भी कर सकते हैं.

Axis Bank Credit Card Ke Bare Mein Jankari

Axis Bank मिलने वाले Axis Bank Ace card पर आपको वार्षिक ₹2 लाख से ज्यादा के खर्च पर शुल्क माफी मिल सकती है.

साथ ही कई तरह के बिलों के भुगतान पर आपको 5% का कैशबैक भी मिल सकता है.

इसके इस्तेमाल पर आपको एक साल में लगभग 4 बार कंप्लीमेंट्री लाउंज एक्सेस भी मिल सकता है.

FAQ

Credit Card Ka Bil Chukane Ke Liye Kitne Dino Ka Samay Milega?

क्रेडिट कार्ड से बिल चुकाने के लिए आपको लगभग 45 से 50 दिनों का समय मिल सकता है.

Credit Card Par Kitna Interest Rate Lag Sakta Hai?

अलग-अलग क्रेडिट कार्ड्स पर आपको अलग अलग ब्याज दर लग सकती है. इसमें लगभग 3.50% प्रति माह से लेकर इंटरेस्ट लग सकता है.


You may like this: Term Loan in Hindi

Follow us on Facebook: Loan Guide in Hindi