Knowledge

Gold Loan In Hindi

इमरजेंसी में सोने को गिरवी रखकर बैंक या फिर एनबीएफसी की तरफ से दिए जाने वाले लोन को गोल्ड लोन कहते हैं. इसमें आपको बहुत ज्यादा दस्तावेज देने की जरूरत नहीं पड़ती है.

जब आपको पैसों की बहुत ज्यादा एवं जल्द से जल्द जरूरत होती है, और अगर आपके पास सोना पड़ा हो, तब आपके लिए गोल्ड लोन का विकल्प बहुत अच्छा हो सकता है.

Gold loan ke liye jaroori documents
Gold loan ke liye jaroori documents

Gold loan ke liye jaroori documents

गोल्ड लोन लेने के लिए आपको कम से कम डाक्यूमेंट्स लग सकते हैं. इनमें आपको आईडेंटिटी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज लग सकते है.

साथ ही एड्रेस प्रूफ के तौर पर आपके पास अपना आधार कार्ड, टेलीफोन बिल, बिजली का बिल, पानी का बिल या राशन कार्ड जैसे दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज होना जरूरी होता है.

कई बार बैंकों के द्वारा आपके सिग्नेचर की जांच करने के लिए पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज की मांग हो सकती है. इसकी भी आपको पूर्ति करनी होगी.

इसके अलावा आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो होना भी जरूरी होता है.

इसके अलावा समय-समय पर बदले हुए शर्तों के अनुसार बैंक या एनबीएफसी के द्वारा मांगे गए किसी भी दस्तावेज की पूर्ति आपको करनी होगी.

Gold Loan Kaise Work Karta hai?
Gold Loan Kaise Work Karta hai?

Gold Loan kaise work karta hai?

किसी बैंक या फिर NBFC के पास ग्राहक अपने सोने के सिक्के, गहने आदि चीजों को गिरवी रखते हुए कैश लोन ले सकते हैं. लोन को चुकाने के बाद यह ज्वेलरी ग्राहक को वापस की जाती है.

पर्सनल लोन के मुकाबले गोल्ड लोन पर इंटरेस्ट रेट बहुत कम लग सकता है. साथ ही पर्सनल लोन के बजाय गोल्ड लोन आपको बहुत जल्द एवं बिना किसी झंझट के मिल सकता है.

आप जिस बैंक या NBFC से गोल्ड लोन लेना चाहते हैं, वह वित्तीय संस्था पहले आपके गोल्ड की गुणवत्ता एवं शुद्धता की जांच करती है. इस जांच के लिए वित्तीय संस्थाओं द्वारा मानक बहोत सख्त कर दिए गए हैं. इसी गुणवत्ता के आधार पर आपको मिलने वाले लोन की राशि तय होती है.

अगर आप अपने लिए हुए गोल्ड लोन के लगातार 3 या इससे अधिक EMI नहीं चुकाते है, तो आपको लगने वाली पेनल्टी की रकम बढ़ सकती है. इसी के साथ ऋणदाता, ग्रेस पीरियड के बाद, अपने पास रखे हुए गिरवी सोने की नीलामी भी कर सकता है. इसलिए समय सीमा के भीतर ही लिए हुए गोल्ड लोन का भुगतान पूरा करना चाहिए.

कई बार वित्तीय संस्थानों की तरफ से प्रोसेसिंग फीस भी लग सकती है. साथ ही प्री-पेमेंट करने पर आपको पेनल्टी भी लग सकती है.

Gold Loan ke liye kaise apply kare?
Gold Loan ke liye kaise apply kare?

Gold Loan ke liye kaise apply kare?

गोल्ड लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको इच्छित बैंक या फिर एनबीएफसी वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी लेनी चाहिए.

इसके बाद गोल्ड लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के विकल्प को चुनें.

आपके सामने जो एप्लीकेशन फॉर्म आएगा, उसे पूरी तरह से सही जानकारी के साथ भरे.

एप्लीकेशन फॉर्म में बताए गए सभी डाक्यूमेंट्स को सही तरीके से अपलोड करें.

इसके बाद पूरे भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर दे.

अगर आप गोल्ड लोन के लिए ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपको अपने नजदीकी बैंक या फिर NBFC शाखा में जाना होगा.

यहां पर आपको सक्षम बैंक अधिकारी की तरफ से अधिक जानकारी एवं एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा.

उसे पूरी तरह से भरते हुए एवं उचित डाक्यूमेंट्स जोड़ते हुए बैंक में सबमिट कर दें.

इसके बाद बैंक की संतुष्टि पर एवं आपके द्वारा गिरवी रखे सोने की गुणवत्ता की जांच करने पर आपको गोल्ड लोन दिया जा सकता है.

Gold Loan ke fayde

बाकी लोन की तुलना में अगर आप गोल्ड लोन लेते हैं, तो आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं.

पर्सनल लोन की तुलना में आपको गोल्ड लोन पर बहुत कम ब्याज दर लग सकता है.

सोना गिरवी रखने पर ही आपको लोन की राशि मिलती है. इसलिए यह लोन काफी जल्दी अप्रूव हो सकता है.

होम लोन या किसी और लोन के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना जरूरी होता है. लेकिन गोल्ड लोन में आपके क्रेडिट स्कोर का महत्व नहीं होता.

गोल्ड लोन पाने के लिए आपको किसी भी गारंटी या सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होती.

Gold loan calculator

गोल्ड लोन कैलकुलेटर की मदद से आप अपने लिए हुए लोन की EMI जान सकते हैं.

इसके लिए आपको वित्तीय संस्था की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद वहां मौजूद EMI Calculator के विकल्प को चुनते हुए आपकी लोन राशि, इंटरेस्ट रेट एवं लोन की समय सीमा दर्ज करनी होगी.

इसके बाद आपको स्क्रीन पर हर महीने बैंक को लौटाने योग्य किस्त की जानकारी मिल जाएगी.

Gold loan to value ratio

कई सारे बैंक एवं एनबीएफसी लोन देने के लिए गोल्ड लोन को सबसे ज्यादा प्राधान्य देते हैं. क्योंकि इसमें आपको सोने के गहने, सिक्के आदि मूल्यवान वस्तुओं को गिरवी रखना पड़ता है.

साथ ही सोने की कुल वैल्यू के लगभग 75 से 80% तक की लोन राशि आपको मिल सकती है. हाल ही में 31 मार्च 2021 तक आरबीआई ने गोल्ड लोन के लिए यह LTV रेश्यो बढ़ाकर लगभग 90% कर दिया था.

Gold loan for 10 grams

आपको कितना गोल्ड लोन मिल सकता है, यह आपके सोने की शुद्धता, सोने के प्रति ग्राम की दर एवं ऋणदाता बैंक पर निर्भर करता है. फिर भी अंदाज़ से आपको 10 ग्राम सोने पर लगभग ₹32,000 से लेकर ₹46,000 तक का गोल्ड लोन मिल सकता है.

Gold loan per gram

गोल्ड लोन की प्रति ग्राम पर मिलने वाली राशि सोने की शुद्धता, सोने का समय-समय पर बदलने वाला दर एवं ऋणदाता बैंक पर निर्भर होता है. फिर भी अंदाजन 24 कैरेट के 1 gram सोने पर आपको लगभग ₹4600, 22 कैरेट के सोने पर लगभग ₹3400, 20 कैरेट के सोने पर लगभग ₹3100 एवं 18 कैरेट के सोने पर लगभग ₹2800 मिल सकते हैं.

Gold loan interest rate / Gold loan with low interest

देखा जाए तो गोल्ड लोन पर हर एक बैंक या फाइनेंस कंपनी अपने अलग-अलग ब्याज दर लगाती है. लेकिन फिर भी हम आपको बताना चाहते हैं कि फिलहाल ज्यादातर बैंकों के गोल्ड लोन के इंटरेस्ट रेट 8 से 9% से शुरू हो सकते हैं. इसमें एसबीआई बैंक की तरफ से बहुत कम, लगभग 7.50% तक इंटरेस्ट रेट लग सकता है. इंटरेस्ट रेट कम ज्यादा हो सकते हैं.

Gold loan versus personal loan

आप कौनसा लोन लेना चाहते हैं, यह तो आपकी जरूरत पर निर्भर होता है. उदाहरण के लिए गोल्ड लोन को आप कम अवधि में, अर्थात ज्यादा से ज्यादा लगभग 3 वर्षों तक के लिए, चुका सकते हैं. साथ ही कम ब्याज दर वाला सिक्योर्ड प्रकार का लोन लेना चाहते हैं, तो आपके लिए गोल्ड लोन एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

वहीं अगर आप लंबी समय सीमा के लिए एवं ज्यादा राशि के लिए अनसिक्योर्ड प्रकार का लोन लेना चाहते हैं, तो पर्सनल लोन आपके लिए बढ़िया विकल्प हो सकता है. इसमें आपको किसी चीज को गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है.

Gold loan lenders

भारत में कई बैंक एवं नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां है, जो आपको सोने को गिरवी रखने पर गोल्ड लोन दे सकती है. इनमें Muthoot finance, IIFL finance, HDFC Bank, ICICI Bank, SBI Bank, Axis Bank, Manappuram Finance, Bajaj Finserv आदि वित्तीय संस्था आती है.

Frequently Asked Questions

Where to get Gold Loan / Gold loan can be taken from?

आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक या फिर एनबीएफसी अर्थात नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी की तरफ से गोल्ड लोन ले सकते हैं. तुरंत लोन लेने का यह आसान एवं सुरक्षित तरीका हो सकता है.

गोल्ड लोन लेने से पहले तीन से चार जगह पर जांच ले. ताकि आपको यह पता चल सके कि कौन सी बैंक कम ब्याज पर आपको यह लोन दे सकती है.

Will gold loan increase CIBIL score?

अगर आप अपने लिए हुए गोल्ड लोन का, दी हुई समय सीमा में शीघ्र पुनर्भुगतान करते हैं, तो आप का क्रेडिट स्कोर निश्चित तौर पर बढ़ सकता है.

इसीलिए गोल्ड लोन जैसे सुरक्षित लोन को समय पर चुकाने से आपके क्रेडिट स्कोर पर निश्चित रूप से सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

Why gold loan is important for bank?

सोना हमेशा ही किसी भी बैंक या फिर NBFC से आवश्यक मात्रा में लोन प्राप्त करने का आसान तरीका हो सकता है.

साथ ही यह सुरक्षित रूप में तरलता बनाए रखने में भी मददगार होता है. गोल्ड लोन की LTV अर्थात लोन टू वैल्यू रेशो लगभग 80% या उससे से ज्यादा हो सकती है.

Can gold loan be transferred?

अगर आप अपने ऋणदाता बैंक की सेवाओं से खुश नहीं है तो कुछ ईएमआई का भुगतान करने के बाद आप अपने गोल्ड लोन को दूसरे बैंक में ट्रांसफर भी कर सकते हैं.

इसके लिए आपको गोल्ड लोन ब्याज दर बचत खाते को एक शाखा से दूसरी शाखा में स्थानांतरित करने के लिए फॉर्म भरना होगा. इसके बाद कुछ हस्तांतरण शुल्क भरते हुए आपका गोल्ड लोन ट्रांसफर हो सकता है.

Gold loan is secured or unsecured?

गोल्ड लोन आपको अपने सोने को गिरवी रखने के बाद दिया जाने वाला सिक्योर्ड अर्थात सुरक्षित प्रकार का लोन होता है. इसमें ऋणदाता 18 से 24 कैरेट तक के सोने को कॉलेटरल के रूप में गिरवी रख सकता है.

Which gold loan is best?

देखा जाए तो सभी बैंक एवं एनबीएफसी आपको गोल्ड लोन देने के लिए सक्षम एवं अच्छे होते हैं. मगर फिर भी आप सबसे कम इंटरेस्ट रेट लगाने वाले एवं अच्छा LTV देने वाले बैंक या फिर एनबीएफसी से गोल्ड लोन ले सकते हैं. इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक या फिर NBFC में जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं.


Follow us on Facebook: Loan Guide in Hindi

You may like this: PaySense kya hai?