Knowledge

Bike Loan Details in Hindi

त्योहारों का सीजन आने पर कई सारे लोग बाइक या कार लेने की सोचते हैं. अगर आप भी कोई बढ़िया सी बाइक लेने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपकी मदद करने के लिए ही यह Bike Loan Details in Hindi का लेख लेकर आए हैं.

देखा जाए तो कई बैंक या फाइनेंस कंपनियां आपको 0% प्रोसेसिंग फीस और कम से कम डाउन पेमेंट पर भी बाइक लोन देने में मदद करती हैं. साथ ही कई फाइनेंस कंपनियां उनकी कुछ शर्तों पर बहोत कम ब्याज दर पर भी बाइक लोन देने के लिए तैयार हो सकती है.

Bike Loan kaise milta hai?
Bike Loan kaise milta hai?

How Bike Loan Works | Bike Loan kaise milta hai?

महंगे ट्रांसपोर्ट खर्चे के चलते भारत में ज्यादातर कामगार वर्ग अधिकतर टू व्हीलर ही अपनाता है. अगर आप अपनी टू व्हीलर लेने के लिए लोन लेते हो, तो आपको अपने मासिक सुविधा के अनुसार इस कर्ज को चुकता करने की अवधी मिल सकती है. साथ ही अगर आप एक छोटा कर्ज लेकर उसे अच्छी तरह से चुकता करते हो, तो आपको भविष्य में भी बड़ी जल्दी एवं कम ब्याज पर लोन मिल सकता है.

कई फाइनेंस कंपनियां ऐसी भी है जो आपका सिबिल स्कोर कम होने पर भी आपको टू व्हीलर के लिए लोन दे सकती है. आपके सिबिल स्कोर के अनुसार बाइक की कीमत के लगभग 85% से लेकर 90% तक का लोन आपको फाइनेंस कंपनियों दे सकती है. कई कंपनियां बाइक के लागत का 100% फाइनेंस भी आपको कर सकती है.

साथ ही इन फाइनेंस कंपनियों की तरफ से लोन लेकर जब आप बाइक लेते हैं, तो उसका EMI भी आपको बड़ा सस्ता पड़ सकता है. और आप आसान मासिक किस्तों में इस लोन का भुगतान कर सकते हैं.

किसी भी बाइक के लिए लोन लेने से पहले आपको यह निश्चित करना चाहिए कि आपका बजट क्या है. ताकि आप इस बात को समझ सकेंगे की किस तरह के भुगतान योजना का आपको फायदा मिल सकता है.

इसी के साथ आपको अपने सभी तरह के केवाईसी डाक्यूमेंट्स को इकट्ठा करना होगा. ताकि लोन लेते समय आपको किसी भी डॉक्यूमेंट की वजह से रुकना ना पड़ सके और लोन लेने में आपको कोई परेशानी ना हो सके.

लोन लेते समय आपको एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी सारी जानकारी सटीक भरनी होगी. ताकि फाइनेंस कंपनी आपके क्रेडिट को ठीक तरह से आंक सके एवं उसके आधार पर आपको बेहतर योजना के साथ लोन दे सके.

Bike Loan Details in Hindi
Bike Loan Details in Hindi

Bike Loan Eligibility in Hindi | Bike Loan Details in Hindi

  • अगर आप टू व्हीलर या बाइक लेने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा.
  • बाइक लोन के लिए अप्लाई करते समय आपकी उम्र कम से कम 21 साल जरूर होनी चाहिए.
  • लोन के मैच्योरिटी के समय उस इंसान की उम्र 65 वर्ष या उससे कम ही होनी चाहिए.
  • एक शहर में आपका कम से कम 1 साल तक का अधिवास होना चाहिए.
  • चाहे आप सैलरीड पर्सन हो या फिर खुद का व्यवसाय करते हो, इसमें आपको कम से कम 1 साल का अनुभव होना चाहिए.
  • कई फाइनेंस कंपनियां आपके पास टेलीफोन या ऑफिस लैंडलाइन का कनेक्शन होने की भी मांग कर सकती है.

Which documents are required for a Bike Loan?

टू व्हीलर लोन या फिर बाइक लोन लेने के लिए आपके पास पासपोर्ट, फोटो क्रेडिट कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड इस तरह का कोई आईडी प्रूफ होना चाहिए.

इसी के साथ पते के प्रमाण के लिए आपके पास पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड या बैंक खाता विवरण जैसा कोई दस्तावेज होना चाहिए.

साथ ही आपके पास में दो हाल ही में निकाले हुए पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए.

पिछले कम से कम 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट आपके पास होना अनिवार्य होता है.

अगर आप सैलरीड पर्सन है तो पिछले 3 महीने की सैलरी स्लीप, Form16 या फिर हाल ही में भरा हुआ ITR ऐसे दस्तावेज चाहिए.

अगर आप खुद का व्यवसाय करते हैं तो आपके पास नवीनतम ITR विवरण जरूर होना चाहिए.

Bike Loan kaise transfer karte hai?

अगर आप लोन लेकर खरीदी हुई अपनी बाइक को एक राज्य से दूसरे राज्य में स्थानांतरित करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले संबंधित बैंक में जाकर संपर्क करना होगा. इसके लिए आपको एनओसी की आवश्यकता पड़ सकती है. साथ ही NOC करने के लिए आपके पास सभी डाक्यूमेंट्स भी होने चाहिए.

इसी के साथ आपने जिस RTO में अपनी बाइक का पंजीकरण किया था, वहां से भी एनओसी प्राप्त करना पड़ सकता है. इसके लिए आपको आवश्यक डाक्यूमेंट्स जैसे कि आवेदन पत्र, बैंक की एनओसी, फॉर्म28, NCRB रिपोर्ट, बाइक के चेसिस की छाप आदि देने पड़ सकते हैं.

अगर पूरी प्रक्रिया ठीक तरह से की गई एवं शुल्क का भी पूरा भुगतान किया गया, तो आमतौर पर आपके बाइक का हस्तांतरण लगभग 1 महीने के भीतर हो सकता है.

Is bike loan tax deductible?

अगर आप खुद का व्यवसाय करते है तो आपको बाइक लोन में मिलने वाले करो से छूट मिल सकती है. अगर आप अपने व्यवसाय के उद्देश्यों के लिए लोन पर बाइक खरीदते हैं, तो आपको कर से लाभ मिलने का दावा कर सकते हैं. मगर इसके लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा.

आपको अपने बाइक का उपयोग व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए ही करना चाहिए.

जिस व्यक्ति के नाम पर व्यवसाय है उसी के नाम पर बाइक होनी चाहिए.

अपना IT Return 4 भरते हुए आपको बैंक द्वारा दिए गए ब्याज प्रमाण पत्र को भी दिखाना होगा.

इसका दावा करने के लिए आपके पास सभी तरह के चालान, लेनदेन, रसीदें एवं अन्य डाक्यूमेंट्स होने चाहिए.

Kya students ko bhi Bike Loan mil sakta hai?

आजकल स्टूडेंट के लिए कई NBFC बाइक लोन ऑफर कर सकती है. मगर इसके लिए स्टूडेंट्स को कुछ शर्तों का पालन करना होता है.

बाइक लोन के लिए अप्लाई करते समय स्टूडेंट की उम्र कम से कम 18 साल की होनी चाहिए.

कई फाइनेंस कंपनियां लोन अप्लाई करते वक्त स्टूडेंट के पास अपना कोई स्थाई निवास होने की मांग कर सकती है.

स्टूडेंट्स को अपने साथ कोई ऐसा को-एप्लीकेंट या गैरेंटर जरूर लाना होगा, जिसका क्रेडिट स्कोर लगभग 700 से ऊपर ही हो. साथ ही उस इंसान के पास रोजगार स्थिरता जरूर होनी चाहिए.

स्टूडेंट्स के सभी डॉक्युमेंट्स वेरीफिकेशन के लिए लगभग 3 दिन तक का समय लग सकता है.

वैसे तो स्टूडेंट कोई भी सुपर बाइक से लेकर इलेक्ट्रिकल बाइक खरीदने के लिए लोन ले सकता है. लेकिन आमतौर पर स्टूडेंट्स के लिए लोन की अवधि 3 साल तक बढ़ाई जा सकती है.

ज्यादातर बाइक लोन स्टूडेंट्स के लिए अनसिक्योर्ड टाइप का ही मिलता है, जिसमें किसी तरह का कॉलेटरल या सिक्योरिटी देने की जरूरत नहीं होती.

Citation

तो देखा दोस्तों, बाइक लोन लेना लेने की प्रक्रिया कितना आसान है, अगर आपको ऐसे ही लोन सम्बन्धी जानकारी पढ़नी है, तो आप हमारी यह वेबसाइट को विजिट करते है रहिये. और साथ ही में हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरूर करिये.

FAQ

Where to get bike loan?

आप अपने नजदीकी बैंक या फिर किसी भी फाइनेंस कंपनी में अपने सभी दस्तावेजों को साथ में ले जाकर बाइक लोन के संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

How much bike loan interest rate?

आमतौर पर अलग-अलग बैंक और फाइनेंस कंपनियों के अपने अलग इंटरेस्ट रेट्स होते हैं. लगभग 6.85% से लेकर इनके इंटरेस्ट रेट्स शुरू हो सकते हैं. इसके बारे में आप अपने नजदीकी बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी की शाखा में जाकर जानकारी ले सकते हैं.


You may like this: Car Loan in Hindi

Follow us on Facebook: Loan Guide in Hindi