Knowledge

क्या आप Car Loan लेना चाहते हैं? जानें इन सभी चीजों को

खुद के घर के साथ एक नई ब्रांडेड कार लेना हर इंसान का सपना होता है. और आज के दौर में कार लेने का यह सपना बड़ा ही आसान हो गया है. जी हां दोस्तों, अब आपके सपनों की गाड़ी लेने के लिए आपको बैंक या फाइनेंस कंपनी की तरफ से आकर्षक ब्याज पर लोन मिल सकता है! आइए इसी Car Loan की सुविधा के बारे में आज संपूर्ण जानकारी लें.

कई सारी बैंक एवं नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी की तरफ से भी आपको आकर्षक ब्याज दर पर एवं आसान किस्तों में कार लोन मिल सकता है. इससे आपके महीने के खर्च का बजट भी नहीं बिगड़ेगा एवं अच्छी सुविधा भी मिल जाएगी.

कार लोन कैसे मिल सकता है?
कार लोन कैसे मिल सकता है?

How Car Loan Works? | Car Loan kaise milta hai?

बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी की तरफ से नई और पुरानी किसी भी तरह की कार को देने के लिए आपको लोन मिल सकता है. इनके ब्याज दर अलग-अलग हो सकते हैं.

बैंक से आपको कार के कीमत का लगभग 80 से लेकर 90% तक का लोन मिल सकता है. मगर कई बैंक 100% तक की भी फाइनेंस आपको दे सकती है. यह लोन आपको कार के एक्स शोरूम प्राइस या फिर ऑन रोड प्राइस के तहत मिल सकता है.

What is Ex-Showroom price, On Road Price? | एक्स शोरूम प्राइस और ऑन रोड प्राइस में क्या अंतर है?

किसी भी डीलर को कार खरीदने के लिए जो रकम चुकानी होती है उसे एक्स शोरूम प्राइस (ex showroom price) कहते हैं.

कोई भी ग्राहक जब रजिस्ट्रेशन चार्ज, इंश्योरेंस, रोड टैक्स आदि सभी तरह के चार्जेस भुगतान के बाद कार को चलाने के लिए जो रकम चुकाता है, उसे ऑन रोड प्राइस (on road price) कहते हैं.

Documents Required for Car Loan
Documents Required for Car Loan

Documents Required for Car Loan

  • पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस इस तरह का कोई पहचान पत्र.
  • राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी जैसे एड्रेस प्रूफ दस्तावेज.
  • अपना इनकम प्रूफ जैसे कि सैलरी स्लिप या फॉर्म 16.
  • पिछले 2 या 3 साल का ITR या फॉर्म 16.
  • अगर आप व्यवसाय करते हैं तो ऑडिट की हुई बैलेंस शीट, कम से कम 2 साल का प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट, सेल्स टैक्स सर्टिफिकेट, पार्टनरशिप डीड इस तरह के दस्तावेज.
  • अगर आप खेती या खेती से जुड़ा व्यवसाय करते हैं तो फोटो लगी हुई खसरा या फिर चिट्ठा, पूरी जमीन लोन लेने वाले इंसान के नाम पर ही होनी चाहिए.
  • इन सभी दस्तावेजों के साथ या इनके अलावा बैंक जो भी मांगे वे दस्तावेज आपको देने होंगे.
Car Loan Interest Rate
Car Loan Interest Rate

New Car Loan Interest Rate

आमतौर पर फाइनेंस कंपनियों की तरफ से कार लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ़ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) के अलावा कुछ एक्स्ट्रा रकम भी चार्ज की जा सकती है. आमतौर पर कई बार ये रेट फिक्स्ड होते हैं. इससे ग्राहकों लोन चुकाने में आसानी हो सकती है.

अगर आप नई कार के लिए कार लोन लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कम से कम लगभग 7.5% से लेकर 13.75% तक का ब्याज दर लग सकता है.

केनरा बैंक या फिर SBI बैंक में हाल फिलहाल लगभग 7.5% ब्याज दर पर आपको लोन मिल सकता है.

सबसे सस्ता कार लोन कौन सा बैंक देता है?

आमतौर पर लोन का भुगतान पीरियड अलग अलग बैंक पर निर्भर होता है. इसमें कई बैंकों की तरफ से आपको लोन का भुगतान करने के लिए लगभग 7 साल का टेन्योर मिल सकता है.

वहीं अगर आप कोई पुरानी कार सेकंड हैंड में लेना चाहते हैं, तो आपको उस पर लगभग 12.50 से लेकर 17.50% तक ब्याज दर लग सकता है.

इससे हम कह सकते हैं कि सेकंड हैंड कार लेना महंगा पड़ सकता है. बैंक हमसे सेकंड हैंड कार के लिए ज्यादा का ब्याज दर चार्ज कर सकती है.

अगर आपको लगे कि भविष्य में ब्याज के दर और भी कम हो सकते हैं, तो आप फ्लोटिंग रेट पर ब्याज चुन सकते हैं. इसी के साथ कई कंपनियों के द्वारा महिलाओं को कार लोन के ब्याज दरों में छूट मिल सकती है.

Car Loan versus Personal Loan

किसी भी बैंक से आपको व्यक्तिगत लोन (Personal loan) आपकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए मिल सकता है. आपको मिलने वाला पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन के रूप में माना जाता है. पर्सनल लोन आपके इनकम लेवल, एंप्लॉयमेंट हिस्ट्री और क्रेडिट स्कोर के हिसाब से मिल सकता है.

दूसरी तरफ कार लोन (Car loan) आपको सिर्फ कार लेने के लिए ही उपयोग में लाना होता है. इसमें कार लेने के लिए आपको कार की कीमत का लगभग 80% तक का लोन मिल सकता है. बाकी 20% की अमाउंट आपको खुद ही भरनी पड़ सकती है.

एक और सबसे महत्वपूर्ण बिंदु यह भी है कि पर्सनल लोन में बहुत ज्यादा रिस्क होने के कारण इसमें आपको ब्याज दर भी बहुत ज्यादा लग सकता है. पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कोई भी कोलेटरल देने की जरूरत नहीं होती.

अगर आप खुद की तरफ से कार लेने के लिए 20% की रकम का इंतजाम कर सकते हैं और आप का क्रेडिट स्कोर उतना अच्छा नहीं है, तो आप कार लोन लेने का विकल्प चुन सकते हैं.

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है एवं आप कार लोन की बाकी 20% रकम भरने का इंतजाम नहीं कर सकते, तो आप पर्सनल लोन ले सकते हैं.

Car Loan vs PCP (Personal Contract Purchase)

जब भी आप कोई पुरानी या नई कार लेने के लिए किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी की तरफ से लोन लेने की मांग करते हो, तब बैंक आपको कार लोन प्रोवाइड करती है. इसमें आपको रीपेमेंट करने के लिए कुछ टेन्योर भी दिया जाता है. इसमें आपको बैंक से दी गई लोन की रकम को मासिक किस्तों में ब्याज के सहित चुकाना पड़ता है.

PCP अर्थात Personal Contract Purchase होता है. यह एक प्रकार का कार लोन होता है. इसमें ग्राहक को एक प्रारंभिक रकम जमा कर सकता है. इसके बाद वह मासिक किस्तों में केवल कार के मुल्यह्रास का ही भुगतान कर सकता है. इसमें लोन के अवधि के अंत में ग्राहक डीलर को अपनी कार वापस भी कर सकता है या फिर पूरी तरह से लोन चुकाते हुए अपने पास रख भी सकता है.

सारांश

देखा दोस्तों, वैसे देखा जाए तो Car Loan लेना इतना भी मुश्किल नहीं है, अगर आप सही तरीके से जानकारी लेकर किसी भी बैंक में एप्लीकेशन दाखिल करते हो. अगर आपको कार लोन के बारे में इस लेख को पढ़कर कुछ नई चीजे सिखने को मिली हो तो हमे आप फेसबुक पेज पर लाइक करके सपोर्ट कर सकते है. एवं आपको अगर Mortgage Loan के बारे में जानना है तो आप हमारी उस पोस्ट को भी पढ़ सकते है.

FAQ

Can Car Loan be used for tax exemption?

नियम के अनुसार अगर आप सैलरीड पर्सन है तो आपको कार लोन पर टैक्स का बेनिफिट नहीं मिल पाएगा. अगर आप खुद का व्यवसाय करते हैं या सेल्फ इंप्लॉयड है तो टैक्स में छूट का लाभ पा सकते हैं.

ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यक्तिगत उपयोग के लिए कार को लग्जरी उत्पाद माना जाता है. जबकि व्यवसायियों के द्वारा ली गई कार को व्यवसायिक उपयोग के लिए बिजनेस एक्सपेंडिचर के रूप में माना जा सकता है.

Which Car Loan is best?

एक्सिस बैंक, एसबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक ऐसी किसी भी बैंक से कार लेने के लिए लोन ले सकते हैं. हर एक बैंक के अपने अलग-अलग इंटरेस्ट रेट होते हैं. इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाते हुए संपर्क कर सकते हैं.

What Car Loan can I afford?

अगर आप जॉब करने वाले सैलरीड पर्सन है, तो आपको व्यवसाय करने वालों से थोड़ा कम लोन मिल सकता है. साथ ही व्यवसायियों को कई दूसरे भी लाभ मिल सकते हैं. यह तो आपकी जॉब के टाइप पर एवं बैंक की स्कीम पर निर्भर होता है कि आप किस तरह का लोन पा सकते हैं.

When Car Loan EMI starts?

आप अपने नजदीकी बैंक या फाइनेंस कंपनी की नजदीकी शाखा में जाकर लोन लेने के बारे में अधिक जानकारी लेते हुए EMI के बारे में भी जान सकते हैं.


Follow us on Facebook: Loan Guide in Hindi

Comments are closed.