Knowledge

Truck, Rickshaw ke liye Commercial Vehicle Loan Kaise le?

अगर आप व्यवसाय करने के लिए कोई ट्रक या बड़ी गाड़ी जैसा वाहन लेना चाहते हैं, तो कई सारी फाइनेंस कंपनियां आपको कमर्शियल व्हीकल लोन दे सकती है. Commercial Vehicle Loan के द्वारा आपकी गाड़ी लेने की जरूरत आसानी से पूरी हो सकती है.

हर बैंक अपने अलग-अलग इंटरेस्ट रेट के अनुसार आपको कमर्शियल व्हीकल लोन दे सकती है.

कई बार अपने ग्राहकों को पूरी जानकारी देने के लिए बैंक में एक पर्सनल रिलेशनशिप मैनेजर भी होता है. यह मैनेजर उस ग्राहक को कमर्शियल व्हीकल लोन के बारे में शुरुआत से लेकर लोन मिलने तक सभी जानकारी दे सकता है.

कमर्शियल लोन क्या होता है?
कमर्शियल लोन क्या होता है?

What is Commercial Vehicle Loan? कमर्शियल लोन क्या होता है?

सभी प्रमुख वाहन निर्माताओं के द्वारा तैयार की गई गाड़ी को लेने के लिए किसी फाइनेंस कंपनी के द्वारा जो लोन मिलता है, उसे ही ‘कमर्शियल व्हीकल लोन‘ कहते हैं. इस लोन का लाभ कई सारे ट्रक ड्राइवर, दुकानदार, दूधवाले आदि व्यवसायकर्ता ले सकते हैं है.

Which bank provides Commercial Vehicle Loan?

एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, एसबीआई बैंक के साथ-साथ महिंद्रा फाइनेंस, टाटा फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक, आईडीएफसी बैंक जैसी कई बैंक एवं फाइनेंस कंपनियों से आप कमर्शियल व्हीकल लोन ले सकते हैं.

Commercial Vehicle Loan in SBI

अगर आप भारत की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई से कमर्शियल व्हीकल लोन लेना चाहते हैं, तो यहां पर ही आपको लोन मिल सकता है. किसी नई या पुरानी गाड़ी के लिए आप कमर्शियल व्हीकल लोन पा सकते हैं. बैंक की किसी भी शाखा में जाते हुए आप इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं.

Commercial vehicle loan interest rate

कई बैंक्स और फाइनेंस कंपनियां अपनी शर्तो एवं नियमों अनुसार ग्राहक की प्रोफाइल देखते हुए उन्हें कमर्शियल लोन ऑफर कर सकती है. साथ ही उनके अपने अपने इंटरेस्ट रेट्स होते हैं.

लगभग 6.50% से लेकर 26% तक अलग-अलग तरह के इंटरेस्ट रेट पर अलग-अलग बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी आपको यह लोन दे सकती है.

इसमें आपको लोन अमाउंट के 2% तक की प्रोसेसिंग फीस भी लग सकती है. साथ ही इसमें अलग-अलग बैंक के अलग-अलग चार्जेस भी हो सकते हैं. इस बारे में अधिक जानकारी आप बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी से जरूर पूछें.

इसमें कई बार ग्राहक की प्रोफाइल अच्छी मैच होने पर उसे आकर्षक इंटरेस्ट रेट पर बड़ा कमर्शियल व्हीकल लोन दिया जा सकता है.

अपने ग्राहक की लोन चुकाने की क्षमता एवं लोन की समय सीमा के आधार पर अलग-अलग बैंक लगभग 12 से 60 महीनों तक के लिए यह लोन जारी कर सकती है.

Commercial Vehicle Loan Eligibility
Commercial Vehicle Loan Eligibility

Commercial Vehicle Loan Eligibility

कमर्शियल व्हीकल लोन देने वाली बैंक या फाइनेंस कंपनियां ग्राहक के प्रोफाइल एवं उसके व्यवसाय को देखकर ही यह लोन दे सकती है.

इसमें ग्राहक का अपना खुद का व्यवसाय, कोई ट्रस्ट, पार्टनरशिप फर्म, या कोई बड़ी ऑर्गेनाइजेशन हो सकती है. इन सभी बातों को देखकर ही कोई भी बैंक या फाइनेंस कंपनी अपने ग्राहक को कितना लोन देना है यह तय करती है.

कई बार बैंक के द्वारा कम से कम 2 साल के एक्सपीरियंस रहने वाले व्यवसायियों को यह कमर्शियल लोन दिया जा सकता है.

इसी के साथ कम से कम 2 साल से चल रही किसी भी प्राइवेट कंपनी, लिमिटेड कंपनी, ट्रस्ट, एसोसिएशन, पार्टनरशिप या फर्म को बैंक के द्वारा यह कमर्शियल व्हीकल लोन दिया जा सकता है.

कमर्शियल व्हीकल लोन लेने के लिए आपको गैरेंटर की भी जरूरत पड़ सकती है.

Commercial Vehicle Loan Documents

अगर आप भी किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी द्वारा कमर्शियल व्हीकल लोन लेना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए कुछ दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी.

Proof of Identity: इसमें आपका आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस आ सकता है.

Address proof: इसमें आपका आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, इलेक्ट्रिक बिल, टेलीफोन बिल या सेल्स टैक्स का सर्टिफिकेट आ सकता है.

Proof of age: इसमें आप अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं.

Proof of signature verification: इसमें आपका पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, कोई गवर्नमेंट इश्यूड आईडी भी दे सकते हैं.

Income proof: इसमें आप अपने आखिरी तीन सैलरी स्लिप, हाल ही का 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, फॉर्म 16, लगभग 2 साल तक का भरा हुआ ITR दे सकते हैं.

Other documents: इसके अलावा बैंक आपको नई गाड़ी के डिटेल्स या फिर पुरानी गाड़ी के मालिक के डिटेल्स, आपका एक्सपीरियंस प्रूफ, गाड़ी का वैल्यूएशन रिपोर्ट, फ्लीट लिस्ट, पार्टनरशिप डीड, लोन रीपेमेंट ट्रेक आदि दस्तावेजों की मांग कर सकती है.

अगर आपके सभी तरह के दस्तावेज ठीक-ठाक हैं एवं आपका बैंक के साथ रिकॉर्ड भी बिल्कुल अच्छा है, तो लगभग 1 सप्ताह के भीतर बैंक आपको कमर्शियल व्हीकल लोन दे सकती है.

Commercial vehicle loan vs personal loan

देखा जाए तो कमर्शियल व्हीकल लोन से पर्सनल लोन मिलना आसान होता है. मगर इन दोनों के अपने-अपने फायदे होते हैं. कोई भी इंसान अपने खुद के खर्चों के लिए, छुट्टियां मनाने के लिए, शादी के लिए या फिर किसी पर्सनल वजह के लिए पर्सनल लोन का इस्तेमाल कर सकता है.

लेकिन कमर्शियल व्हीकल लोन का उपयोग सिर्फ और सिर्फ उसे अपने व्यवसाय में काम आने वाली नई या पुरानी गाड़ी लेने के लिए ही यह टर्म लोन के तौर पर मिल सकता है.

पर्सनल लोन आपके किसी भी वाहन या घर के साथ सिक्योर किया जा सकता है. यदि आप लोन का भुगतान नहीं कर पाते हैं, तो ऋणदाता आपके उस संपत्ति को जप्त कर सकता है.

Commercial vehicle loan online apply
Commercial vehicle loan online apply

Commercial vehicle loan online apply

हर बैंक या फाइनेंस कंपनी की ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन प्रोसेस लगभग एक समान हो सकती है.

कमर्शियल व्हीकल लोन को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप जिस बैंक से लोन पाना चाहते हैं उस बैंक की ऑफिशियल साइट को विजिट करें.

आपके सामने कमर्शियल व्हीकल लोन के लिए जो एप्लीकेशन फॉर्म आया है उसमें सटीक एवं पूरी जानकारी डालें.

अगर आपका उस बैंक में अकाउंट नहीं होगा तो आपको बैंक के साथ केवाईसी प्रोसेस पूरी करनी पड़ सकती है.

ऑनलाइन ई केवाईसी करने के लिए आपको उस फाइनेंस कंपनी के द्वारा बताए गए सभी दस्तावेजों को सबमिट करना होगा.

जब आपका पूरी तरह से फॉर्म सबमिट हो जाएगा, तब आप इसे वेरीफाई कर सकते हैं.

पूरी तरह से फॉर्म सबमिट एवं वेरीफाई होने पर बैंक अपने शब्दों एवं नियमों के अनुसार आपके एप्लीकेशन को कंफर्म कर सकती है.

किसी भी बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी की तरफ से अगर आप लोन लेना चाहते हैं, तो उनके लोन की अवधि, उसके भुगतान के लिए लगने वाला EMI, सभी शर्तों एवं नियमों की सारी जानकारी को आप ठीक तरह से जरूर समझ लें.

Citation

कमर्शियल वेहिकल लोन के बारे में आप अगर सोच रहे है और यह पोस्ट पढ़कर आपको कुछ नई चीजे सिखने को मिली हो तो हमे यह जानने में ख़ुशी होगी, आपको हमे बताने का तरीका आसान है. आपको बस निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना अनुभव शेयर करना है. साथ ही में हमारा फेसबुक पेज लाइक और शेयर कर सकते है, ताकि बाकि लोग भी इसका लाभ उठा सके.

FAQ

Commercial vehicle loan with guarantor

कोई भी बैंक आपके क्रेडिट स्कोर एवं प्रोफाइल की जांच करते हुए एवं सभी दस्तावेजों के साथ ही आपको लोन जारी कर सकती है. साथ ही इसमें आपको लोन देने के लिए बैंक किसी गैरेंटर की भी मांग कर सकती है.

Commercial vehicle loan for SC ST

समय-समय पर भारत सरकार की ओर से अलग-अलग स्कीम के तहत SC, ST जैसे पिछड़े प्रवर्ग के लिए भी लोन जारी किए जाते हैं. हालांकि SC, ST के लिए कमर्शियल व्हीकल लोन के बारे में आपको बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी के द्वारा ही अधिक जानकारी मिल सकती है.


You may like this: Mortgage Loan in Hindi