Knowledge

Kya aapko Mortgage Loan lena chahiye?

अगर आप अपना घर या प्रॉपर्टी गिरवी रखते हुए उस पर लोन लेते हैं, तो उसे Mortgage Loan कहते हैं. कई लोग अपना नया घर खरीदने या फिर उसे बनवाने के लिए यह लोन लेते हैं. दूसरे शब्दों में मॉर्गेज लोन को ‘लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी’ भी कहा जाता है.

कई बार पैसों की जरूरत पड़ने पर आप लोन लेना चाहते हैं. उस वक्त आप अपने घर को गिरवी रखते हुए बैंक में मॉर्गेज लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. लोन लेने का यह सबसे आसान तरीका माना जाता है.

अगर आप भी मॉर्गेज लोन लेना चाहते हैं और इसके बारे में संपूर्ण जानकारी लेना चाहते हैं तो हम आपके लिए ही यह लेख लेकर आए हैं.

Types of Mortgage Loan
Types of Mortgage Loan

Types of Mortgage Loan

आमतौर पर मॉर्गेज लोन के दो प्रकार माने जाते हैं.

इक्विटेबल मॉर्गेज या ओरल मॉर्गेज:

इस प्रकार के मॉर्गेज लोन में हाउसिंग फाइनेंस कंपनी की तरफ से आपके घर या प्रॉपर्टी के दस्तावेजों को चेक किया जाता है. इसके बाद लोन एग्रीमेंट को साइन करते हुए आप को लोन मिलता है.

इस तरह के ओरल मॉर्गेज लोन के लिए आमतौर पर आपको अपनी प्रॉपर्टी रजिस्टर करने की जरूरत नहीं पड़ती है. भारत में इस तरह का ओरल मॉर्गेज लोन लेना काफी आम बात है. लेकिन फिर भी कई सारी कंपनियों के द्वारा आपके प्रॉपर्टी के दस्तावेज चेक किए जाते हैं.

रजिस्टर्ड मॉर्गेज:

रजिस्टर्ड मॉर्गेज प्रकार का लोन को लेने के लिए आपको अपनी प्रॉपर्टी को उसके संबंधित अथॉरिटी के साथ रजिस्टर करना होता है. इसमें आपकी प्रॉपर्टी के मॉर्गेज के रजिस्ट्रेशन पर लगने वाला चार्ज होता है.

इस चार्ज को सरकारी आंकड़ों में दर्ज किया जाता है. इस प्रकार के रजिस्टर्ड मॉर्गेज लोन के लिए अप्लाई करने वाले इंसान को ही अक्सर रजिस्ट्रेशन का चार्ज देना पड़ता है.

Mortgage Loan Features
Mortgage Loan Features

Mortgage Loan Features

अगर आप मॉर्गेज लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपनी प्रॉपर्टी की कीमत का लगभग 80% तक लोन मिल सकता है. कुछ मामलों में लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी 85 से 90% का भी मॉर्गेज लोन दे सकती है.

मॉर्गेज लोन को लेने पर इसे चुकाने की समय सीमा हाउसिंग फाइनेंस कंपनी तय करती है. आप अपनी समय सीमा के भीतर EMI के जरिए अपने मॉर्गेज लोन को चुका सकते हैं.

इस लोन में आपके बैलेंस में प्रतिदिन, मासिक एवं सालाना तौर पर घट होती रहती है.

होम लोन की तरह ही आप मॉर्गेज लोन में भी 10 से 20% तक की डाउन पेमेंट रकम भर सकते हैं.

आप मॉर्गेज लोन को अपने दिए समय से पहले भी चुका सकते हैं. इसमें आप प्रीपेमेंट के जरिए अपना लोन चुकाकर ब्याज भी बचा सकते हैं.

आमतौर पर आपको लंबे समय के लिए मॉर्गेज लोन मिल जाता है. साथ ही इसमें ब्याज दर भी आकर्षक हो सकते हैं.

मॉर्गेज लोन आपके संपत्ति पर दिया जाता है, इसलिए इसे सुरक्षित लोन माना जाता है. साथ ही मॉर्गेज लोन की मदद से आप को अधिक से अधिक धनराशि प्राप्त हो सकती है.

How mortgage Loan works?
How mortgage Loan works?

How mortgage Loan works?

अगर आप मॉर्गेज लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो मॉर्गेज लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाते हुए अप्लाई कर सकते हैं. या फिर आप खुद उनके नजदीकी शाखा कार्यालय में जाते हुए एप्लीकेशन कर सकते हैं. ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें.

मॉर्गेज लोन लेने के लिए फाइनेंस कंपनी के वेबसाइट पर दिए हुए मानदंडों के अनुसार अपने पात्रता की जांच करें.

इसके बाद कंपनी के द्वारा बताए गए आवश्यक दस्तावेज या डाक्यूमेंट्स की जांच करें.

‘आवेदन करें’ टैब पर क्लिक करते हुए संपूर्ण एप्लीकेशन फॉर्म में दी हुई आवश्यक जानकारी को भरें और अपना फॉर्म सबमिट कर दें.

इसके बाद फाइनेंस कंपनी की द्वारा आपके पूरे विवरण को जांचा जाएगा. बाद में संतुष्टि होने पर कंपनी के अधिकारी आपसे संपर्क करेंगे.

अगर आप ऑफलाइन तरीके से अप्लाई करना चाहते हैं तो फाइनेंस कंपनी के नजदीकी कार्यालय में जाते हुए फॉर्म भर सकते हैं.

Mortgage Loan Interest Rate

फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट या फिर फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट के विकल्प में आप अपने मॉर्गेज लोन को चुका सकते हैं.

फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट

इस इंटरेस्ट रेट में एक निश्चित ब्याज दर पूरे लोन की समय सीमा के लिए समान रहता है. अगर आप छोटी समय सीमा के भीतर ही अपने मॉर्गेज लोन को चुकाने का विकल्प चुनते हैं तो ही आपको फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट का विकल्प मिल सकता है. मगर जब आप लंबी समय सीमा में लोन चुकाना चाहते हैं, तो फिक्स इंटरेस्ट रेट विकल्प का लाभ आपको नहीं मिल पाएगा.

फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट

इसमें मौजूदा बाजार दर के अनुसार ब्याज दरों को समायोजित किया जाता है. लोन देने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाते हुए आप मौजूदा बाजार के ब्याज दरों का अंदाजा ले सकते हैं. बाजार दरों के अनुसार इन ब्याज के दरों में बदलाव होते रहते हैं.

Mortgage Loan Eligibility

  • आप भारत के रहिवासी होने चाहिए.
  • मॉर्गेज लोन लेने के लिए आपकी कम से कम उम्र 25 साल और लोन चुकाने के लिए अधिकतम आयु 70 साल तक होनी चाहिए.
  • आपकी इनकम और ऑक्यूपेशन स्टेबल होनी चाहिए, तभी आपको मॉर्गेज लोन मिल सकता है.
  • अगर आप खुद का कारोबार करते हैं तो आपको कम से कम 3 वर्ष तक उस कारोबार का अनुभव होना चाहिए.
  • साथ ही फाइनेंस कंपनी की तरफ से आपकी वित्तीय स्थिति, आपका क्रेडिट स्कोर एवं आमदनी की जांच भी मॉर्गेज लोन की योग्यता के लिए की जा सकती है.
  • अगर आपके पास जो ऐसैट्स है उससे ज्यादा आपकी लायबिलिटी होगी तो आपको मॉर्गेज लोन मिलने में परेशानी हो सकती है.

Mortgage Loan Document Requirements

अपनी प्रॉपर्टी पर मॉर्गेज लोन लेने के लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स प्रस्तुत करने होंगे.

मॉर्गेज लोन के लिए पूरी तरह से भरा एप्लीकेशन फॉर्म.

अपने पैन कार्ड की जेरोक्स कॉपी.

केवाईसी के लिए डाक्यूमेंट्स. इसमें आपका आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, लीज या फिर रेंट एग्रीमेंट आ सकता है.

अगर आप व्यापार करते हैं तो सेल्स टैक्स, सर्विस टैक्स, एक्साइज, वैट का पंजीकरण, अपने व्यापार का लाइसेंस, पार्टनरशिप डीड या प्रैक्टिस सर्टिफिकेट की मांग हो सकती है.

आपके आय के प्रमाण के तौर पर पिछले 3 साल का ITR, बैलेंस शीट, प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट और पिछले 6 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट भी आपसे मांगा जा सकता है.

Mortgage Loan Benefits

अगर आप अपने संपत्ति के बदले में मॉर्गेज लोन लेते हैं, तो अपने संपत्ति पर मालिकाना हक को हस्तांतरित किए बिना ही अपनी संपत्ति का उपयोग कर सकते हैं.

मॉर्गेज लोन का भुगतान करने के लिए समय की अवधि काफी लंबी हो सकती है. इसलिए इसे पूरी तरह चुकाने के लिए आपको ज्यादा समय मिल सकता है.

Citation

Mortgage Loan के बारे में जानकर अगर आपको कुछ नया सिखने को मिला, या फिर आपको लेने में सहायता हासिल हुयी हो, तो आप हमे कमेंट करके सूचित कर सकते है. और साथ ही में आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक करे सकते है. किसी भी प्रकार के लोन सम्बंधित जानकारी के लिए यह वेबसाइट को विजिट करते रहिये.

FAQ

Can mortgage Loan be converted to home loan?

होम लोन एवं मॉर्गेज लोन के उद्देश्य, प्रकृति एवं शर्ते अलग-अलग होने की वजह से मॉर्गेज लोन को होम लोन में बदला नहीं जा सकता.

Will Mortgage Loan affect credit score?

अधिकांश लोग अपने मॉर्गेज लोन को किस तरह पूरा चुकाते हैं इस पर उनका क्रेडिट स्कोर निर्भर होता है. अगर आप इसे समय सीमा के भीतर पूरा चुकाते हैं तो आप का क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छी तरह से बढ़ सकता है.

Where to get mortgage Loan

आप अपने नजदीकी हाउसिंग फाइनेंस बैंक या कंपनी में जाकर या फिर फाइनेंस कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करते हुए मॉर्गेज लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Which mortgage Loan is best?

आप किसी भी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी या बैंक की वेबसाइट पर जाकर ताजा इंटरेस्ट रेट्स एवं उनकी स्कीम के अनुसार बेस्ट लोन चुन सकते हैं.

Who can apply for mortgage Loan?

अधिकांश वेतनभोगी एवं खुद का कारोबार करने वाले व्यक्ति मॉर्गेज लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही फाइनेंस कंपनी की वेबसाइट पर दिए हुए मानदंडों को भी आपको पूरा करना पड़ेगा.


You may like this: Home Loan in Hindi

Comments are closed.